शरीर में झुनझुनी होना क्या कारण?

शरीर में झुनझुनी होना क्या कारण?Category: Healthशरीर में झुनझुनी होना क्या कारण?
Balbodi Ramtoriya asked 2 years ago
शरीर में झनझनाहट हो तो क्या करें? हाथ पैर में झुनझुनी हो तो क्या करें? हाथ पैर में कंपन क्यों होता है? हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण, बाएँ हाथ में झुनझुनी होना, शरीर में झुनझुनी होना upay, शरीर में सुन्नपन का इलाज,
1 Answers
BALVODI AHIRWAR answered 1 year ago

यदि किसी के हाथ पैर में झनझनाहट होती है तो इसका कारण क्या हो सकता है? इसे आप पूरा पढ़े जान जाएंगे। वैसे देखा जाता है कि हाथ पैरों में झनझनाहट अचानक आ जाती है और थोड़ी परेशानी महसूस होने लगती है।

यदि आप किसी भी एक जगह ज्यादा समय बैठने से या किसी भी हाथ पैर को एक जगह ज्यादा रखने से भी हाथ पैर में झनझनाहट हो सकती है। हाथ पैरों में झनझनाहट सर्दियों में अक्सर लोग हाथ पैर में झनझनाहट महसूस करते हैं कई बार इसकी वजह पैर में सुन्नता महसूस होती है।

कुछ समय आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि करंट जैसी समस्या लगने लगती है। इसका असर आपको पैर उंगली हाथ और तलवे या उंगलियों में ज्यादा होता है। कई बार शरीर में लंबे समय तक एक ही अवस्था में रखी रहना या कमर गर्दन की नसों में कोई चोट लग जाने की वजह हो सकती है। या आपको गठिया बाद जैसी बीमारी की समस्या हो सकती है।

शरीर में पोटेशियम और कैल्शियम की कमी होने से भी यह परेशानी हो सकती है। शरीर में किसी विटामिन की कमी का कारण भी बन सकती है, या कुछ दवाइयों की वजह से भी ऐसा हो सकता है। शरीर में नसों पर ज्यादा प्रभाव से भी हो सकता है। किसी जानवर के काटने पर भी ऐसा हो सकता है। धूम्रपान करने को ज्यादा शराब पीने से भी ऐसा हो सकता है।

कीमोथेरेपी के दौरान भी ऐसा हो सकता है कभी-कभी हाथ पैरों में झनझनाहट की समस्या बन सकती है और डायबिटीज मिर्गी थायराइड की वजह से भी ऐसा हो सकता है। हाथ पैरों में झनझनाहट की कुछ लक्षण इस तरह होती है।

हाथ पैरों में झनझनाहट के वक्त आपको चुंबन की महसूस नहीं होता है शरीर का कोई भी हिस्सा सुन्न पड़ जाएगा। शरीर में कमजोरी थकान महसूस और शरीर में ठंड पड़ सकती है इसके साथ हाथ पैरों में झनझनाहट होना इसका मुख्य लक्षण है।

हाथ पैरों में झनझनाहट का इलाज सबसे पहले आपको ही पता होना चाहिए कि आपके हाथ पैर में झनझनाहट किस वजह से हैं। अगर आपकी शरीर में किसी विटामिंस की कमी है तो ऐसा हो रहा है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। यदि आप किसी भी गंभीर बीमारी या संक्रमित बीमारी से ग्रसित है तो ऐसी समस्या में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Your Answer