प्यार कैसे किया जाता है? Pyar Kaise Hota Hai? कैसे करे किसी से लव?

दोस्तों प्यार Pyar प्यार कितना प्यारा शब्द है। इस शब्द से हम एक दूसरे के प्रति कितने उत्साहित और आनंदित होते हैं। यह शब्द हमारा लगाओ विश्वास और हृदय की उछलती फीलिंग दर्शाती है कि प्यार क्या होता है? Pyar लोग करते हैं, कुछ लोगों के दिमाग में प्यार से रिलेटेड जिज्ञासा होती है और तमाम प्रकार के दिमाग में Question होते हैं।

जैसे कि प्यार कैसे किया जाता है? pyar kaise karte hain? यह बताइए, Love कैसे किया जाता है उसका वीडियो बताइए, प्यार कैसे किया जाता है वह बताइए, Pyar कैसे किया जाता है, रात में प्यार कैसे किया जाता है उसकी जानकारी, शादी के बाद प्यार कैसे किया जाता है, प्यार कैसे किया जाता है सो बताइए, आदि तमाम प्रकार की क्वेश्चन का सलूशन पाना चाहते हैं। पूरा पोस्ट जरूर पढ़ें।

Pyar kaise kiya jata hai
Pyar kaise kiya jata hai

लेकिन दोस्तों प्यार (Love) का कुछ लोग गलत अर्थ (Meaning) लगाते हैं। किसी से जोर जबरदस्ती या किसी के साथ गलत तरीका यूज़ करने से प्यार को जीता नहीं जाता। प्यार को जीतना है तो एक Pyar देना पड़ता है, तभी हम किसी का प्यार पा सकते हैं। चलिए हम जानते हैं Pyar के मामले में कुछ महत्त्वपूर्ण तथ्य जो एक वैज्ञानिक पद्धति या एक मनोवैज्ञानिक रूप में इसको कैसे इस्तेमाल किया जाता है और कैसे हमारे ह्रदय में फीलिंग होती है। तमाम प्रकार की बातों को जानेंगे पूरा पढ़ें।

प्यार का मतलब क्या है? (Meaning Of Love)

प्यार का मतलब होता है विश्वास या किसी के प्रति आपके स्नेह को दर्शाता है। प्यार एक ऐसा एहसास होता है जिसे हर कोई जीवन में एक बार अनुभव करना चाहता है। क्योंकि उन्हें खुशी है और महत्त्वपूर्ण महसूस करना होता है Pyar के ऊपर, वैसे LOVE सभी करते हैं, सबकी करने का अंदाज अलग-अलग होता है।

लेकिन कभी-कभी किसी के प्यार करने का तरीका गलत लगने लगता है। अगर आपको जानना है कि प्यार (Pyar) करने का सही तरीका क्या है? सच्चा प्यार कैसे करते हैं? क्या Pyar करना जरूरी है? दोस्तों प्यार एक ऐसी चीज है जो हर कोई चाहता है। प्यार कई चीजों के लिए हो सकता है।

अपने पार्टनर के लिए, अपने पालतू जानवर के लिए, प्रकृति के साथ यहाँ तक कि खुद के लिए भी Pyar इमानदारी से देखभाल और विश्वास जरूरी होता है। जो रिश्ते को मजबूत करने के लिए प्यार की आवश्यकता होती है।

सरल परिभाषा प्यार के लिए (Definition For Love)

Love के लिए आपको एक सरल परिभाषा समझने की जरूरत है। किसी से प्यार करने का मतलब यह नहीं है कि उस पर आपका पूरा अधिकार हो, जो चाहे उसके साथ कर सकते हैं, प्यार (Love) का मतलब तो उस व्यक्ति की भावनाओं की इज्जत करना होता है।

Pyar कैसे करते हैं किसी को प्यार करने से पहले जरूरी है कि आप खुद से प्यार करें, अपने आप से Pyar करने का अर्थ (Meaning) है अपने अच्छे गुणों की पहचान और यही स्वीकार करना जरूरी है। अपने आप से प्यार करना और दूसरों से Pyar करने में थोड़ा फर्क होता है।

लेकिन जब आप ही अपनी अहमियत को नहीं समझेंगे, तो दूसरे के Love को भी आप नहीं समझ पाएंगे। इसलिए किसी से प्यार करने से पहले अपने आप से प्यार करिए आप Pyar को सही समझ गए होंगे।

प्यार का इजहार करना जरूरी (Love Needs to be Expressed)

दोस्तों प्यार मैं इस्या न करे क्योंकि जब हम अपने दोस्तों के बारे में सुनते हैं कि उन्हें अच्छी जॉब मिल गई, क्या उन्हें अच्छा काम मिल गया। तो ऐसे मैं ह्रदय की भावना महसूस करना स्वाभाविक है। लेकिन खासकर अगर हम अपने जीवन की स्थिति में खुश नहीं है लेकिन Pyar के मामले में ऐसा नहीं है।

यदि आप किसी से सच्चा प्यार करते हैं तो आप उनकी खुशी के लिए खुशी महसूस करें और अपने स्वयं की इच्छा (इस्या) को उसमें मिलने ना दे। जब भी किसी से Love करने की बात आती है तो आप दिल खोल कर बात करें।

Pyar का सबसे बड़ा स्पष्ट तरीका Love भरे शब्दों के माध्यम से अपने साथी से अपने Pyar का इजहार करना जरूरी होता है। चाहे तो आप I LOVE YOU शब्द का प्रयोग कर सकते हैं या फिर उसको जो भी बात अपने व्यवहार में अच्छा लगता हो उसकी प्रशंसा कर सकते हैं।

अपने शब्दों में बयाँ कर बयाँ कर सकते हैं। प्यार (Love) की फीलिंग और अपनी भावना सामने वाले को Tab समझ में आती है इसलिए विचार या बातों से अपने साथी को अपने सामने व्यक्त करना जरूरी होता है।

लव क्यों होता है? (Why Is Love)

साइंस इसके बारे में क्या कहती है वैज्ञानिक मानते हैं कि लव एवोल्यूशन के टाइम पर पैदा हुआ। वैज्ञानिक कहते हैं लव (Pyar) के कारण मनुष्य की जनसंख्या बढ़ पाई. यानी वैज्ञानिक यह मानते हैं लवज़ रिस्पॉन्सिबल ओनली फोर रिप्रोडक्शन (love Responsible Only For Reproduction) मगर यह बेवकूफी से कम नहीं लगता।

अगर ऐसा होता तो फिर हम अपने पालतू जानवर या अपने अन्य फैमिली मेंबर्स को क्यों प्यार करते हैं। हमारा इतना अटैचमेंट उनसे क्यों रहता? तो हम आपको बता देते हैं यह होता है ऑक्सीटोसिन हार्मोन (oxytocin hormone) के कारण।

जब कभी हम किसी को टच करते हैं या अपने एनिमल्स के साथ खेलते हैं। तब भी यह थोड़ी मात्रा में रिलीज होता है। यही कारण है कि जब कभी हम किसी को बार-बार टच करते हैं तब ऑक्सीटॉसिन रिलीज होता है और हम उससे अटैच हो जाते हैं।

जिस प्रकार हम किसी बच्चे को बार-बार छूते हैं, बार-बार उसके साथ खेलते हैं, तो हम उससे प्यार करने लगते हैं। इसी प्रकार हमारे फैमिली मेंबर्स के साथ भी होता है। कहते हैं माँ के प्यार से बड़ा दुनिया में कुछ भी नहीं, मगर ऐसा क्यों? उसका रीजन भी यही है।

read:- बच्चे का नाम कैसे रखें? आज जन्मे बच्चे का नाम रखे

कोई भी आपसे प्यार कर सकता (Anyone Can Love You)

जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तब आगे चलकर उसका ऑक्सीटॉसिन लेवल बढ़ जाता है। जिस कारण बच्चे के पैदा होते समय माँ और बच्चे के बीच एक अटूट रिश्ता बन जाता है। यह साइंस (science) कहती है। मगर सच में माँ तो माँ होती है। हो सकता हो साइंस के नजरिए से यह बात सही भी हो, मगर मुझे अपनी माँ से प्यार (Pyar) करने के लिए किसी ऑक्सीटॉसिन की आवश्यकता नहीं है।

ऑक्सीटॉसिन सिर्फ ह्यूमन रिलीज नहीं करते, कुत्ते बिल्लियाँ भी रिलीज करती है और बहुत से अलग-अलग जानवर भी जब वह ह्यूमन या किसी अन्य जानवर के कांटेक्ट में आते हैं तब तो इसका मतलब यह है। अगर आप अपने जानवर से प्यार करते हैं तो वह भी आपसे बहुत Pyar करते हैं।

साइंस बताती है कि जितना आप अपने जानवर से सोशल इंटरेक्ट करेंगे। वह आपसे उतना ही Pyar करेंगे। साइंस एक इंट्रस्टिंग चीज और भी बताती है और वह यह है। अगर आप चाहे तो कोई भी आपसे प्यार कर सकता है। बस आप को शांत जगह में बैठकर उसकी आंखों में 4 मिनट झांकना है। मगर इसमें थप्पड़ खाने का डर जरूर है।

कुछ लव फैक्ट (Some Love Facts)

मगर यकीन मानिए एक एक्सपेरिमेंट में ऐसा किया गया है। एक मनोवैज्ञानिक प्रोफेसर आतुर अरुण (Aathur Arun) ने कुछ रेंडम लोगों को चुना, वह एक दूसरे से पूरी तरह अनजान थे। उसने कहा आप एक दूसरे से उसकी पर्सनल लाइफ के बारे में क्वेश्चन पूछे (Ask Questions) और उन्हें 30 मिनट दिए गए.

फिर उन्हें 4 मिनट के लिए एक दूसरे की आंखों में झांकने के लिए कहा गया। वह एक साथ सिर्फ 34 मिनट ही थे। इस एक्सपेरिमेंट के बाद कई कपल ने शादी कर ली साइंस की इस ट्रिक से आप किसी के मन में भी अपने प्रति लव (Love) जगा सकते हैं।

मगर रिसर्च बताते हैं कि इस सक्सेस रेट 55% है तो ट्राई जरूर करके देखिएगा, हो सकता है कोई आपके Pyar में पढ़ जाए, लास्ट में आपको कुछ फैक्ट भी बता देते हैं। महिलाएँ उन पुरुषों की तरफ दोगुनी तेजी से होती हैं जब उन्हें पता चल जाता है कि कोई और महिला भी से चाहती है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कोई भी पुरुष अपनी लाइफ टाइम में 1 ईयर महिलाओं को घूरने में निकाल देता है। जब भी कभी किसी का रिलेशनशिप खत्म होता है तो उसका असर महिलाओं से ज्यादा पुरुषों पर पड़ता है। इसके बावजूद आई लव यू (I LOVE YOU) बोलने में महिलाओं से ज्यादा आगे होते हैं।

अपने प्यार को 100 गुना कैसे बढ़ाएँ (Increase Love 100% Times)

Pyar बहुत ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए आपको कुछ तरीके बताने वाला हूँ। अगर आप करेंगे तो हंड्रेड परसेंट मेरी यह गारंटी कि आपका Pyar 100 गुना बढ़ जाएगा। तो सबसे पहले तो अपने आप से सवाल कीजिए कि क्या आप अपनी जीएफ बीएफ के परफेक्ट पार्टनर बनना चाहते हैं।

गर्लफ्रेंड को गिफ्ट देने के अलावा भी ऐसा बहुत कुछ है जिसे करके अपने आपको और आप भी रिश्तो में खुश रह सकते हैं। साथ ही गर्लफ्रेंड चाहती है कि आप उन पर ध्यान दें और असल में ज्यादातर लड़कियों के लिए एक फूलों के गुलदस्ते ज्यादा इमोशनल अटैचमेंट करता है।

कुछ बात वह आपने बहुत बार सुनी होगी लेकिन अप्लाई कोई नहीं करता। जिसका प्यार (Pyar) पाना चाहते हैं उसके साथ सम्मान से पेश आए, अपनी जीएफ बीएफ के साथ सम्मान से पेश आने का मतलब कि उसके साथ में वैसे ही बर्ताव करें जैसा बर्ताव आप अपने साथ होने देना चाहते आप चाहते हैं। वैसा बर्ताव करें।

प्यार को सौ गुना बढ़ा सकते

ना तो उसकी कसम खाएँ, ना ही उसे काबू में करने का सोचे, ना ही खुद के लाभ के लिए उसका इस्तेमाल करें, दोस्तों अपना प्यार (Love) बढ़ाने के लिए अपने पार्टनर गर्लफ्रेंड या वाइफ को ज्यादा से ज्यादा खुश रखने की कोशिश करें।

अपने प्यार को सौ (100%) गुना बढ़ा सकते हैं। अपनी गर्लफ्रेंड के साथ में आपके दिन भर की घटना और विचारों को शेयर करें। यदि वह कुछ कहती है उसे चुप मत करें। उसके साथ खुलकर व्यवहार करने और बातचीत करते समय उसे महसूस करें उसे उसके साथ फीलिंग से जुड़ जाए.

उसकी सलाह भी सुने, फिर भले ही आप उससे सहमत हो या ना हो, उसके तर्क को सुनने के लिए खुद पर जोड़ डाले। अपना दिमाग और कान खुले रखें। आपके द्वारा किए हुए इस काम का फॉलो करें। अब जो भी कुछ सोच रहे हैं उसे बता दें ताकि वह आपको गलत ना समझें। आपको प्रेम के रूप में दो सौ गुना प्यार वह देगी।

पोस्ट निष्कर्ष

दोस्तों अपने ऊपर दिए गए कंटेंट में जाना कि प्यार क्या चीज होती है? कैसे किया जाता है? कैसे हम किसी से प्यार कर सकते हैं? प्यार कैसे किया जाता है? Pyar Kaise Hota Hai? कैसे करे किसी से लव? इसके कुछ वैज्ञानिक अनुभव भी जाने। ​आशा है आप को प्यार से रिलेटेड यह पोस्ट आपको जरूर अच्छी लगी होगी। पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Read the post:-

हमारा नाम क्या है? Ok Google Mera नाम क्या है, कैसे पता करें?


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 5 =