बच्चे का नाम कैसे रखें? आज जन्मे बच्चे का नाम रखे

हाय फ्रेंड ऐसा क्या (Aisakya, in) में स्वागत है। दोस्तों आज हम जानेंगे कि यदि कोई बच्चा जन्म लेता है तो उसका नाम कैसे रखते हैं? आप भी रख सकते हैं घर बैठे आपको सिर्फ थोड़ा-सा समझने की जरूरत है। आप अपने बच्चे का नाम रख सकते हैं।

कोई भी ज्योतिष आपके बच्चे के नाम को गलत नहीं ठहरा सकता है। सिर्फ आपको थोड़ा समझने की जरूरत है तो चलिए जानते हैं कि कोई बच्चा जन्म लेता है तो उसका नाम कैसे रखें? कौन से अक्षर से कौन-सी राशि पर रखा है। किस राशि से कौन से नाम बनते हैं? आदि तमाम जानकारी हम इस आर्टिकल में आपके साथ साझा करने जा रहे हैं, तो चलिए स्टार्ट करें।

नामकरण कैसे निकाले?

सबसे पहले यदि कोई भी बच्चा जन्म लेता है तो उस बच्चे के जन्म के तुरंत बाद आपको टाइम देखना है। की घड़ी में कितने बजे है। कौन-सा टाइम है। आपको एक पेन काफी पर नोट कर लेना है कितने टाइम बच्चे ने जन्म लिया और कौन से दिन को जन्म लिया, कौन-सी तारीख को जन्म लिया, कहाँ जन्म लिया आदि तमाम जन्म की डिटेल आपको एक नोट कर लेना है।

ताकि आप पर कभी भी बच्चे का जन्म रख सकते हैं। “नक्षत्र राशि के हिसाब से” तो सबसे पहले आपको पेन कॉपी पर कागज पर जन्म का समय विवरण जरूर लिखना है। दूसरा काम यह है कि आपको यह देखना है कि बच्चे ने किस टाइम जन्म लिया। जिस भी टाइम जन्म लिया है आपको कोई भी कैलेंडर या पत्रिका में आपको यह देखना है कि जिस टाइम बच्चे ने जन्म लिया, उस टाइम का “नक्षत्र” क्या था?

क्योंकि जब भी किसी का नाम रखा जाता है तो नक्षत्र के हिसाब से नाम रखा जाता है। तो बच्चे का नक्षत्र जरूर ध्यान करना है। वह भी समय पर जिस समय पर बच्चे ने जन्म लिया उस समय कौन-सा नक्षत्र उस तिथि और तारीख में चल रहा है। इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी रहता है।

नक्षत्र के हिसाब से बच्चे का नामकरण

तीसरी बात यह है कि आपको नीचे इमेज दी गई है उस इमेज के हिसाब से समझने के लिए कि किसी भी कैलेंडर पत्रिका या ज्योतिष पत्रिका उसमें आपको यह देखना है कि उदाहरण के तौर पर आज जैसे 1 तारीख तो आपको यह लाल दिख रही हैं वह नक्षत्र हैं।

bachhe ka name kaise rakhe
bachhe ka name kaise rakhe

नक्षत्र कितने टाइम तक चल रहा है कौन-सा नक्षत्र कितने बजे तक चल रहा है उस नक्षत्र के हिसाब से हिसाब से आपको नीचे दी गई सारणी में नक्षत्र क्लियर करना है 1 तारीख को जैसे पू.फा.9: 44 दिन तक चल रहा है, पूर्वा नक्षत्र में बच्चे ने जन्म लिया। अब हम इससे होंडा चक्र में देखेंगे की इस नक्षत्र के ऊपर कौन-सी राशि फिट हो रही है। तो नक्षत्र के बाद राशि का होंडा चक्र में मिलान करना है।

bachhe ka name kaise rakhe
bachhe ka name kaise rakhe

जैसे कि आपका 1 तारीख को 9: 44 से पहले जन्म लिए बच्चे का नक्षत्र पू.फा. बनता है। इसको हम होंडा चक्र में मिलान करते हैं कि पू.फा. नक्षत्र किस राशि की श्रेणी में है। पू.फा. नक्षत्र के हिसाब से आपकी राशि सिंह बनती है। राशि के साथ ऊपर बहुत सारे छोटे-छोटे अक्षर होते हैं जैसे मो, टा, टी, टू, तमाम प्रकार,

आपको इन छोटे अक्षरों को देखना है जो होंडा चक्र में सबसे ऊपर की लाइन में अंकित है। नक्षत्र के ऊपर जो अक्षर अंकित हैं, उन अक्षरों का प्रथम अक्षर आप किसी भी बच्चे के जन्म, बच्ची की जन्म के प्रथम अक्षर से नाम स्टार्ट कर सकते हैं।

होंडा चक्र को समझने की कोशिश

उदाहरण के तौर पर हम होंडा चक्र को समझने की कोशिश करते हैं। यदि बच्चे ने पू.फा.9: 44 दिन तक जन्म लिया तो इसकी राशि सिंह रहेगी। यदि पू.फा. नक्षत्र में सिंह राशि में जन्म लिया है, तो मो, टा, टी, टू, इस प्रकार के अक्षरों को आप नाम के पहले रखें।

जैसे कि लड़की का नाम मो से शुरू करूं तो मोहनी रख सकते है।यदि लड़का का नाम रखना है तो मो से सुरु करे जैसे मोहन रख सकते है। ऐसे उदाहरण के तौर पर आपको राशि के प्रथम अक्षर से नाम का स्टार्ट करना है अब आपके बच्चे नाम के प्रथम अक्षर के हिसाब से आप का राशि बन जाएगा।इस प्रकार से आप अपने बच्चे का नामकरण रख सकते हैं।

अपने नाम की राशि जाने

अपने नाम की राशि कैसे जान सकते हैं? कि मेरा नाम रमेश है तो मेरी राशि क्या होगी? उदाहरण के तौर पर आपका नाम विजय बहादुर है आप किस राशि के हैं तो राशि के लिए मैं नीचे यह तालिका बना रखी है। इस तालिका में आप अपनी राशि को चेक कर सकते हैं कि हमारे नाम किस राशि का है।

मेषचू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ
कर्कही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो
तुलारा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते
मकरभो, जा, जी, खा, खी, खू, खो, गा, गी
वृषइ, उ, ए, ओ, वा, ब, वी, वू, वे, वह
सिंहमा, मी, मू, में, मो, टा, टी, टू, टे
वृश्चिकतो, न, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू
कुम्भगू, गे, गो, दा, सा, सू, से, सो
मिथुनका, की, कु, के, को, घ, ड़, छ, हा
कन्याटो, पा, पी, पू, पे, पो, ष, ण, ठ
धनुये, यो, भा, भी, भू, भे, फ, ढा, ध
मीनदी, दू, दे, दो, चा, ची, थ, झ, त्र
अपने नाम की राशि जाने

कौन-सी राशि में क्या नाम रखें? उसकी पूरी तालिका आपको ऊपर दी गई है जिसे देख कर के आप बच्चे का नामकरण कर सकते हैं, और स्वयं के प्रथम अक्षर से आप अपनी राशि को भी चेक कर सकते हैं।

पोस्ट निष्कर्ष

दोस्तों अपने ऊपर दिए गए कंटेंट में किसी भी जन्म हुए, बच्चे का नाम कैसे रखते हैं? तमाम जानकारी ऊपर दी गई है। आप अपनी राशि को जान सकते हैं, आपके नाम का प्रथम अक्षर देख करके आप अपनी राशि कंफर्म कर सकते हैं। आशा है आप को ऊपर दी गई जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी और आप अपने बच्चे का नामकरण इसी आधार पर कर सकते हैं। जो बिल्कुल रैली में सही है। पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों के साथ शेयर करें, धन्यवाद।

Read The Post;-


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − five =