प्रतिवेदन से आप क्या समझते हैं प्रतिवेदन के प्रकारों के नाम लिखिए?

Ask your questionप्रतिवेदन से आप क्या समझते हैं प्रतिवेदन के प्रकारों के नाम लिखिए?
AisaQu Staff asked 4 months ago

prativedan se aap kya samjhte hai prativedan ke prakaro ke nam likhiye? प्रतिवेदन क्या है प्रतिवेदन से रिलेटेड जानकारी बताएँ कि वास्तव में प्रतिवेदन के प्रकारों के नाम लिखिए?

1 Answers
Best Answer
AisaQu Staff answered 2 months ago

दोस्तों इस क्वेश्चन का आंसर हम आपको देने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। प्रतिवेदन (prativedan) से आप क्या समझते हैं? इसके बारे में हम कुछ चर्चा करने वाले हैं। प्रतिवेदन क्या है? प्रतिवेदन का सही मीनिंग क्या है? prativedan के संज्ञा नाम और प्रतिवेदन से आप किस प्रकार से समझ सकते हैं, अधिक जानकारी पड़ते हैं।

प्रतिवेदन क्या है? (prativedan kya hai)

इस आंसर को पूरा पढ़ें, प्रतिवेदन यानी रिपोर्ट (report) प्रतिवेदन क्या है? प्रतिवेदन एक क़िस्म की रिपोर्ट है जिसे इंग्लिश में प्रयोग किए जाने वाला Report शब्द है। report के संज्ञा के कई नाम हैं, उदाहरण के तौर पर हम लेते हैं।

रिपोर्ट, विवरण, एक क़िस्म का संदेश, बयान, वर्णन, संवाद, प्रतिवेदन (prativedan) आदि तमाम ऐसे शब्द हैं जिनको हम प्रतिवेदन शब्द के साथ पुकार सकते हैं। या लेख में पड़ सकते हैं। प्रतिवेदन एक क़िस्म का प्रतिवेदन है।

प्रतिवेदन की परिभाषा (Definition of report)

अब हम प्रतिवेदन की परिभाषा के बारे में जानते हैं, प्रतिवेदन भूत अथवा वर्तमान की एक विशेष घटना जो प्रसंग या विषय के कुछ प्रमुख कार्य के क्रमबद्ध और संक्षिप्त विवरण को प्रतिवेदन टैक्स राइटिंग कहते हैं। कुछ शब्दों में वह लिखित सामग्री जो किसी प्रकार की घटना, योजना, समारोह, आदि के बारे में कुछ प्रत्यक्ष छानबीन करके तैयार की गई प्रतिवेदन (prativedan) या रिपोर्ट कहलाती है।

प्रतिवेदन के प्रकार (Report Type)

अब हम जानते हैं प्रतिवेदन के प्रकार के बारे में, प्रतिवेदन अंग्रेज़ी शब्द में एक Report शब्द के अर्थ में प्रयुक्त होने वाला शब्द है। जैसे समाचार पत्र के लिए आप किसी घटना अथवा दुर्घटना का विवरण रिपोर्टर प्रतिवेदन किसी सामाजिक अथवा सांस्कृतिक कार्यक्रम के विवरण का प्रतिवेदन किया जाता है, या किसी पुलिस थाने में किसी दुर्घटना अपराध चोरी डकैती आदि शिकायतों की रिपोर्ट के लिए प्रतिवेदन पेश करते हैं।

प्रतिवेदन (prativedan) के प्रकार में हम मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं। व्यक्तिगत प्रतिवेदन, संगठनात्मक प्रतिवेदन और विवरणात्मक प्रतिवेदन जिसमें हम तीनों प्रकार के प्रतिवेदन को हम अलग-अलग तरीके से समझने की कोशिश करते हैं।

व्यक्तिगत प्रतिवेदन:-इस प्रकार के प्रतिवेदन में व्यक्ति अपने जीवन की किसी सम्बंध अथवा जीवन पर आधारित प्रतिवेदन लिख सकता है। इसे व्यक्तिगत बातों में उल्लेख किया रहता है इसे आप डायरी के रूप में ले सकते हैं। हम व्यक्तिगत प्रतिवेदन (prativedan) कह सकते हैं।

संगठनात्मक प्रतिवेदन:-इस प्रकार के प्रतिवेदन किसी संस्था, सभा, सामाजिक बैठक इत्यादि के विवरण यह प्रतिवेदन के बारे में कुछ कहकर सारी बातें किसी संस्था या संगठन से सम्बंधित लिखना, यह prativedan पढ़ कर सुनाया भी जा सकता है।इस प्रकार के प्रतिवेदन को हम संगठनात्मक प्रतिवेदन कहते हैं।

विवरणात्मक प्रतिवेदन:-तीसरा है विवरणात्मक प्रतिवेदन यह किसी कार्य योजना घटना अथवा स्थिति का प्रतिवेदन विवरणात्मक प्रतिवेदन कहलाता है। जैसे किसी शिविर का आयोजन, किस संस्था की वार्षिक उपलब्धि, किसी कार्य के अलावा। इस प्रकार से आप प्रतिवेदन को आप अच्छी तरह से जान गए होंगे।

Your Answer

0 + 5 =