डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें? Distance Learning Se Graduation

Ask your questionCategory: Educationडिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें? Distance Learning Se Graduation
AisaQu Staff asked 11 months ago

कैसे करें डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन? Distance Learning Se Graduation कोर्स का मतलब क्या है दूरस्थ शिक्षा की मान्यता, डिस्टेंस एजुकेशन, इन इग्नू कोर्स इन हिन्दी डिस्टेंस एजुकेशन का अर्थ बताएँ।

3 Answers
Dheeraj Raj answered 5 months ago

डिस्टेंस लर्निंग एजुकेशन कैसे प्राप्त करें इसके बारे में जान है। डिस्टेंस लर्निंग क्या है? Distance Learning In Hindi

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि आजकल इंटरनेट के दौर में Distance Learning एजुकेशन कैसे प्राप्त करें? कैसे आप घर बैठे एस कोर्स की तैयारी कर सकते हैं? इसके बारे में हम आप जानकारी देने वाले हैं!

सबसे पहले आप जानेंगे कि Distance Learning क्या है? दोस्तों Distance Learning एक प्रकार की दूरस्थ शिक्षा एजुकेशन के नाम से जाना जाता है। डिजिटल लर्निंग शिक्षण का एक ऐसा तजुर्बा होता है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर पर रह करके अपनी शिक्षा ऑन कर सकता है और आसानी से अपने कैरियर की तैयारी कर सकता है।

इस पाठ्यक्रम को आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और साथ में आप ऑनलाइन बुक भी खरीद सकते हैं। घर बैठे आप आसानी से अपनी ऑनलाइन Distance Learning की तैयारी कर सकते हैं । इसके साथ में आप अपने साल भर की पढ़ाई की तैयारी आसानी से कर सकते हैं।

पाठ्यक्रम के अंतर्गत साल के साल की अवधि में पूर्ण होने पर ओपन यूनिवर्सिटी के माध्यम से आप एग्जाम दे सकते हैं।आप Distance Learning के लिए आप स्कूल को पूरा करना जरूरी होता है इसके बाद आप स्नातक व स्नातकोत्तर की डिग्री Distance Learning के माध्यम से ले सकते हैं।

अब हम बात करते हैं डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें?
डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने के लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12th Pass होना जरूरी है। इसके बाद आप अपने कॉलेज का पता कर सकते हैं कि किस कॉलेज या यूनिवर्सिटी के माध्यम से Distance Learning की सुविधा प्रदान की जा रही हैं। इसके बाद आप आवश्यकतानुसार कोर्स का चयन कर सकते हैं और ऑनलाइन आप इस Distance Learning पाठ्यक्रम के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अब हम आपको बताने वाले हैं कि डिस्टेंस लर्निंग में कौन कोनसे कोर्स कर सकते है? चलिए इसके बारे में थोड़ा जानते हैं डिस्टेंस लर्निंग के तहत ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन से सम्बंधित बहुत सारे कोर्सेज किये जा सकते है जिनमे महत्त्वपूर्ण BA, BSC, B. COM, MSC, MA व बीएड जैसे प्रॉफेशनल कोर्स अपनी सुरक्षा और सुविधा अनुसार कर सकते है।  अब हम जानते हैं कि डिस्टेंस लर्निंग के फायदे कौन-कौन से है इस पर चर्चा करते हैं

एस लर्निंग को प्राप्त करने में सहूलियत उन लोगों को होती है जिनके पास नोकरीपेशा लोग व समय की कमी के कारण पढ़ाई पूरी करने में असमर्थ होते हैं वे व्यक्ति आसानी से घर पर रहकर ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है।

इसमे मुख्य रूप से समय की बचत होती है। घर बैठे आसानी से इस शुभदा के अंतर्गत आप अपना करियर बना सकते हैं और अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं डिस्टेंस लर्निंग में खर्च काफी कम होता है और पढ़ाई काफी किफायती होती है।

shashikant tiwari answered 5 months ago

सर मेने 12वीं की है बायो सब देखें ओआरआर फिर नीट की परीक्षा दी है लेकिन सर अब मेरी शादी हो चुकी है तो मैं कमर्स स्ट्रीम से कोई अच्छा सा बैंकिंग कोर्स डिस्टेंस लर्निंग से करना चाहता हूं क्या यह संभव है पीआर मुझे रतलाम शहर में रहती हूं यार शादी राजस्थान में हुई है या रतलाम में अगर ऐसा कोई डिस्टेंस लर्निंग कॉलेज नहीं है तो मैं फॉर्म कहां से भरूं करू

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें ?

Dheeraj Raj answered 4 days ago

डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन क्या: अगर आप डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन करते हैं, तो आपको इसमें बहुत फायदा होता है कि आपको हमेशा स्कूल जाने की जरूरत नहीं होती है। आपका समय भी बर्बाद नहीं होता है और आप अपनी आगे की पढ़ाई घर बैठे ऑनलाइन पूरी कर सकते हैं, इसे ही हम दूरस्थ शिक्षा कहते हैं। अगर आप डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन करते हैं तो आपको परीक्षा के दौरान ही अपने स्कूल जाना है। यूपी में कई कॉलेज हैं जो अपने छात्रों को ऐसी सुविधा प्रदान करते हैं।

डिस्टेंस लर्निंग में ग्रेजुएशन कैसे करें?

अगर आप डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको 12वीं पास करनी चाहिए तभी आप डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन कर सकते हैं। ग्रेजुएशन करने के लिए आपको डिस्टेंस एजुकेशन इंस्टीट्यूट कॉलेज में अपना नाम लिखना होता है, तभी आप डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन का कोर्स कर सकते हैं। ग्रेजुएशन कोर्स करने के लिए आप ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन करके अपना एडमिशन ले सकते हैं। ज्यादातर लोगों को ऑनलाइन एडमिशन मिल जाता है और इस तरह आप घर बैठे आसानी से ग्रेजुएशन कोर्स कर सकते हैं।

मुझे क्या करना चाहिए?

डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन अक्सर उन लोगों द्वारा किया जाता है जो 12वीं पास करने के बाद अपनी पढ़ाई नहीं छोड़ना चाहते हैं ताकि वे अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर सकें। लेकिन उन्हें अपने परिवार से जुड़ी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिसके कारण उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ती है। लेकिन हमारी सरकार की ओर से कुछ ऐसी सुविधा उपलब्ध कराई गई है, जिससे आप पढ़ाई के साथ-साथ नौकरी भी कर सकते हैं और घर बैठे ही अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई ऑनलाइन पूरी कर सकते हैं।

कौन से कोर्स कर सकता हूँ?

ग्रेजुएशन में ये सभी कोर्स बीए, बीएससी, बीकॉम और एमकॉम हैं। अगर आप इनमें से कोई एक कोर्स करते हैं, तो आप ग्रेजुएशन की पढ़ाई में डिग्री हासिल कर सकते हैं और इनमें विज्ञान और कला जैसे विषय भी होते हैं। इस तरह से ग्रेजुएशन की सारी जानकारी जानकर आप ग्रेजुएशन की पूरी स्टडी कर सकते हैं।

डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन के लाभ

1-डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन करके आपको हमेशा अपने कॉलेज जाने की जरूरत नहीं है।
2-दूरस्थ शिक्षा स्नातक भी आपका समय बचाता है।
3-जो रेगुलर क्लास करते हैं उनकी फीस ज्यादा होती है और जो डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन करते हैं उनकी फीस कम होती है।
4-दूरस्थ शिक्षा स्नातक के साथ आप जितना समय बचाते हैं, उस समय में आप कहीं भी नौकरी कर सकते हैं।
5-ग्रेजुएशन की पढ़ाई आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं।

इसके नुकसान के बारे में

1-आप रोजाना क्लास करके अच्छी तरह से पढ़ाई कर सकते हैं, उसी तरह आप डिस्टेंस लर्निंग में अच्छा नहीं कर सकते।
2-दैनिक कक्षाएँ अध्ययन कार्यक्रम को अक्षुण्ण रखती हैं और दूरस्थ शिक्षा अध्ययन कार्यक्रम को बाधित करती है।
3-अगर हम रोजाना क्लास करते हैं तो हम अपने मन में किसी भी संदेह को अपने शिक्षक से दूर कर सकते हैं, लेकिन दूरस्थ शिक्षा में यह समस्या छात्र को बहुत परेशान करती है।
4-अगर आप डिस्टेंस लर्निंग करते हैं तो आपका ध्यान पढ़ाई में कम या पैसे कमाने में ज्यादा लगने लगता है और आप धीरे-धीरे पढ़ाई से दूर होने लगते हैं।

डिस्टेंस लर्निंग करने के अलावा और भी कई नुकसान हो सकते हैं। एक बार डिस्टेंस लर्निंग करने से पहले आपको इसके फायदे और नुकसान के बारे में समझ लेना चाहिए ताकि आप अपने लिए बेस्ट लर्निंग का चुनाव कर सकें।

Your Answer

13 + 20 =