शंका का समाधान क्या है?

शंका का समाधान क्या है

शंका का समाधान क्या है और कैसे निराकरण करे?

हेलो फ्रेंड्स नमस्कार Aisakya मैं आपका स्वागत है। दोस्तों Shanka ka samadhan यह शंका क्या है? और शंका का समाधान कहाँ से होती है। Shanka कैसे दूर करे, शंका का समाधान इसका निराकरण क्या है? इन्हीं शब्दों पर आज हम इस पोस्ट में आपके साथ चर्चा करने वाले हैं, तो चलिए शुरू करते हैं। पोस्ट को पूरा पढ़ें,

शंका क्या है?

दोस्तों आप जानते हैं कि Shanka हमारे अंदर से पैदा होने वाला एक विचार है। एक क्वेश्चन या प्रश्न पैदा करने वाला विचार है। हमारे दिमाग़ में एक कैलकुलेशन होता है कि हम उस काम को या उस कार्य को पूरा करने की कोशिश करते हैं। तो उसमें हम कामयाब होंगे या नहीं होंगे। यह शब्द हमारे लिए शंका हो गई है।

पूर्ण होगा या नहीं होगा, पूर्ण होगा या अधूरा होगा, ऐसी तमाम बातें हैं जो हमारे दिमाग़ में उत्पन्न होती है। जिसको हम शंका कहते हैं। एक Shanka होती है कि हाँ हमारा कहीं वह कार्य रुक ना जाए, कहीं हम उस में असफल ना हो जाएँ। कहीं हमारे हाथ में असफलता लगी तो हम क्या करेंगे।

ऐसी तमाम बातें होती हैं जो, Questions से उत्पन्न होती है। उनका हमारे मन के विचारों से उत्पन्न होती है। इस चीज को दर्शाती है कि हाँ हम पूर्ण रूप से उस कार्य के लिए एक्टिव नहीं है। सक्षम नहीं है। तभी तो हमें Shanka पैदा हो रही है। हम जिस कार्य को करने जा रहे हैं, उस कार्य को करने में हम सक्षम नहीं हैं। हमारे लिए कुछ Shanka इसको हम पूरा नहीं कर पाएंगे, ऐसे विषय हमारे लिए कुछ शंका भरे होते हैं तो, आपने शंका को समझ लिया होगा, शंका क्या है।

शंका का समाधान कैसे हो

अब हम बात करते हैं शंका का समाधान कैसे हो? देखिए दोस्तों आप जानते हैं कि हमें Questions का समाधान करना लगभग सभी को आता है। हम उस चीज को समझ नहीं पाते हैं। लेकिन हम किसी कार्य को करने से पहले सोचते हैं। सोचने के बाद उसके बारे में हम निष्कर्ष निकालते हैं।

अपनी पत्नी से कहते हैं, अपने भाई से कहते हैं, अपने गुरु से कहते हैं, अपने टीचर से कहते हैं कि सर मेरा यह काम अधूरा है। इसको मैं कैसे पूरा करूं तो एक प्रकार से प्रश्न करना, क्योंकि समाधान तभी हो सकता है हम किसी से प्रश्न करेंगे। हम किसी से क्वेश्चन करेंगे। तभी तो हमारे अंदर की शंका का समाधान होगा।

ठीक वैसे ही आप जैसे हमारी आपकी यह वेबसाइट है। Aisakya.in इसमें आप कोई भी क्वेश्चन लिखेंगे। लिखने के बाद वह गूगल पर पब्लिश होगा। आप उसे शेयर करें, व्हाट्सएप के थ्रू फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर और भी तमाम प्रकार के सोशल नेटवर्क है, जिनके माध्यम से आप अपने को शेयर कर सकते हैं।

Shanka का समाधान होगा

शंका का समाधान होगा इसके लिए हमें अपने Questions को पब्लिश करना होगा। इससे क्या होगा कि किसी एक का Questions नहीं हो सकता है। हजारों लाखों लोगों का कोई ना कोई प्रश्न होता है जो, किसी ने किसी से जुड़ा होता है। इसलिए ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करने के बाद।

उसका सलूशन आपके दोस्त मित्र ज़रूर देंगे, उस पर कुछ टिप्पणी लिखेंगे। उस पर कुछ आंसर लिखेंगे। आपके उत्तर मिल जाएगा। क्योंकि इंटरनेट जगत इतना बहुत है कि पूरी इंडिया में आपका स्नेह पहुँच सकता है और उस प्रश्न के अनुसार आप अपनी शंका का समाधान पा सकते हैं।

सही सलूशन पाने का तरीक़ा

दोस्तों हम सब आप जानते हैं कि हम सभी के दिमाग़ में कोई Questions ज़रूर उड़ता है। चाहे वह गृहस्ती से हो, चाहे परिवार से हो, हमारी ज़िन्दगी से हो या पैसे से हो या, अर्थव्यवस्था से कुछ से भी हो कुछ ना कुछ प्रश्न उठता है कि हमारी यह व्यवस्था कैसे होगी?

हम इस व्यवस्था को कैसे बनाएंगे? तमाम प्रकार के ऐसे प्रश्न होते हैं जो हमारी ज़िन्दगी में उड़ते हैं। उनका सलूशन पाना हमारे लिए बहुत ज़रूरी रहता है। उसका सलूशन हम चाहें तो अपने से जो एक्सपर्ट हैं, होशियार हैं, उनसे हम उसके बारे में जानकारी ले सकते हैं।

जैसे मुझे पैसे की ज़रूरत है। मैं पैसे कैसे पाऊंगा। पैसा मुझे कैसे मिलेगा। मेरी व्यवस्था कैसे बनेगी। तो जो बड़े-बड़े पैसा कमाने वाले हैं जो इजी तरीके से पैसा कमा रहे हैं। उनसे हम कुछ शिक्षा लेंगे, उनको हम आदर्श मान करके हम अपने जीवन में भी कुछ नया कर सकते हैं।

सलूशन या समस्या का हल

समस्या इंसान के जीवन में लगभग बनी रहती है और उस समस्या का हल निकालना हमारी एक व्यवस्था होती है। हम किसी भी तरीके से समस्या का हल निकालते हैं और हम निरंतर हमारे जीवन में ऐसा चलता रहता है। कुछ पैसा हासिल कर सकते हैं। इसके लिए बहुत से ऐसे कुछ तरीके हैं जिसमें खासकर आजकल इंटरनेट एक ऐसा माध्यम बन चुका है।

Ask your question के माध्यम से लगभग सभी प्रकार के सलूशन या समस्या का हल निकाल सकते हैं। आप इंटरनेट पर गूगल पर जाइए, कोई भी प्रश्न कीजिए? आपको कोई ना कोई उसका उत्तर ज़रूर मिलेगा। उसको पढ़िए देखिए समझिए यदि हमारे लायक है तो हम उसे अपनी लाइफ में उतारेंगे।

हमें कुछ नया रास्ता मिलेगा और हम नहीं रास्ते के आधार पर हमारा कुछ अच्छा होगा। हम एक कामयाबी की ओर जा सकते हैं। सिर्फ़ आपको प्रश्न करना ज़रूरी है। अपनी शंका का समाधान करना ज़रूरी है।

पोस्ट निष्कर्ष

आपने इस पोस्ट में शंका का समाधान हमारी जीवन से रिलेटेड जानकारी को पढ़ा। आशा है आपको जानकारी काफ़ी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो प्लीज आपसे रिक्वेस्ट है कि आपने सोशल नेटवर्क पर इस जानकारी को ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

  • 1
    Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × one =