यादृच्छिक त्रुटि का निवारण किस प्रकार किया जाता है?

यादृच्छिक त्रुटि का निवारण किस प्रकार किया जाता है?Category: Educationयादृच्छिक त्रुटि का निवारण किस प्रकार किया जाता है?
Dheeru asked 2 years ago
यादृच्छिक त्रुटि का निवारण निम्न अनुसार किया जाता है -यादृच्छिक त्रुटि का निवारण प्रेक्षणों की संख्या को बढ़ाकर मध्यमान ज्ञात करने में किया जाता है
1 Answers
Balbodi Ramtoriya answered 1 year ago

यादृच्छिक त्रुटि एक अप्रत्याशित और अनजाने में हुई त्रुटि है जो अप्रत्याशित और बेकाबू कारकों, जैसे मानवीय त्रुटि या प्राकृतिक घटनाओं के कारण होती है। इसे स्टोचैस्टिक त्रुटि के रूप में भी जाना जाता है और यह आमतौर पर गलत माप या अन्य डेटा संग्रह तकनीकों के कारण होता है। कई माप लेकर और परिणामों का औसत लेकर यादृच्छिक त्रुटियों को कम किया जा सकता है। अधिक सटीक उपकरणों और डेटा संग्रह के तरीकों का उपयोग करके भी इन त्रुटियों को कम किया जा सकता है।

एक अस्थायी त्रुटि का निवारण करने के लिए, इसे स्थापित प्रोग्राम और सिस्टम प्राथमिकताओं के अनुसार संपादित किया जाता है ताकि यह त्रुटि दोबारा न हो। यह भी सुनिश्चित करता है कि कोई समस्या सामने न आए।

यादृच्छिक त्रुटि का निवारण करने के लिए, पहले इसके कारण का पता लगाने का प्रयास करना चाहिए। यह आमतौर पर उपयोगकर्ता त्रुटि या कोड में इसे खोजने वाले होस्ट प्रोग्राम से हो सकता है। उपयोगकर्ता त्रुटि को रोकने के लिए, उपयोगकर्ताओं को उनकी सुविधाओं को सही ढंग से कॉन्फ़िगर करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। कोड में त्रुटि का निवारण करने के लिए, प्रोग्रामर बेहतर त्रुटि प्रबंधन विकसित करने का प्रयास करते हैं। उसके बाद, त्रुटि प्रक्रिया को पुन: नियोजित करने के लिए सही कोड का उपयोग किया जाना चाहिए।

त्रुटि का निवारण करने के लिए, आपको पहले उस त्रुटि की पहचान करनी होगी जो आपको मिल रही है। यदि आप जानते हैं कि त्रुटि क्या है तो आपको त्रुटि को दूर करने के लिए सही कोड का उपयोग करने, सही पैरामीटर प्रदान करने, कोड सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं और त्रुटि को दूर करने के लिए आवश्यक सुधारों का लाभ उठाने के लिए इसे उसी तरह हल करना होगा।

Your Answer
14 + 12 =