इंटरनेट पर 300 शब्दों में निबंध बताइए? इंटरनेट पर निबंध

Internet पर निबंध: इंटरनेट पर 300 शब्दों में निबंध बताइए? इंटरनेट सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में क्रांति इंटरनेट आज के जीवन की आवश्यकता पर निबंध लिखिए

प्रस्तावना-पिछले कुछ वर्षों में विज्ञान के क्षेत्र में युगान्तकारी आये हैं। विश्व में सूचना और प्रौद्योगिकी क्रांति चल रही है। इसके कारण सूचना युग का पदार्पण हो चुका है। मानव सभ्यता ने पिछले पचास सालों में जितना वैज्ञानिक ज्ञान प्राप्त किया है वह मानव सभ्यता के सम्पूर्ण इतिहास का नब्बे प्रतिशत बैठता है। इस ज्ञान में सबसे ज्यादा हिस्सा सूचना प्रौद्योगिकी का है। सूचना प्रौद्योगिकी के कारण दूरसंचार उपग्रह और कम्प्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में काफी तेजी से प्रगति हुई है। इण्टरनेट ने तो सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया है।

इंटरनेट पर निबंध

इण्टरनेट का आशय-आजकल इण्टरनेट एक बहुप्रचलित शब्द है, प्रत्येक व्यक्ति जो कम्प्यूटर के बारे में थोड़ी भी जानकारी रखता है वह इण्टरनेट से जुड़ना चाहता है। समाचार पत्रों में आने वाले लगभग प्रत्येक विज्ञापन में आजकल टेलीफोन तथा फैक्स नं। के साथ ही अपना वेब पता भी दिया जाता है, जिसमें ‘www’ शब्द जुड़ा होता है, इतना ही नहीं, लोग अपने विजिटिंग कार्ड पर ई-मेल पता भी छपवाने लगे हैं। www तथा ई-मेल (E-mail) इण्टरनेट से जुड़े हुए शब्द हैं।

Internet कोई एक संगठन या संस्था नहीं, बल्कि दुनिया भर में फैले हुए छोटे-बड़े कम्प्यूटरों का एक विशाल नेटवर्क (Network) या जाल है, जो टेलीफोन लाइनों के माध्यम से एक-दूसरे से सम्पर्क करते हैं। संसार-भर के लगभग सभी नेटवर्क इण्टरनेट से जुड़े हुये हैं। इस प्रकार यह नेटवर्कों का भी नेटवर्क है। इण्टरनेट के लाभ-दुनियाभर में करोड़ों लोग इण्टरनेट का लाभ उठा रहे हैं। भारत में भी इसकी लोकप्रियता बहुत तेजी से बढ़ रही है, इसमें मुख्यत: ई-मेल, वर्ल्ड वाइड वेब, ई-कॉमर्स आदि सुविधाएँ उपलब्ध हैं। इस नेटवर्क की लोकप्रियता का रहस्य उसकी सुलभता और सरलता में है, इसमें दुनिया भर के किसी कम्प्यूटर या साइट से जुड़ना बहुत ही सरल है।

इण्टरनेट के माध्यम से आप अपने कम्प्यूटर पर बैठे हुए, दुनिया भर की सूचनाएँ मिनटों में प्राप्त कर सकते हैं, जैसे किसी देश की जानकारी, विभिन्न समाचार पत्रों के इण्टरनेट संस्करणों में छपे समाचार, किसी बीमारी का इलाज, फिल्मों के बारे में जानकारी, किसी खेले जा रहे मैच का नवीनतम स्कोर, किसी पुस्तक, व्यक्ति के बारे में पूर्ण जानकारी आदि।

उपसंहार-

Internet के कारण पल भर में दुनिया के किसी भी कोने की खबर प्राप्त कर सकते हैं। निसंदेह सूचना क्रान्ति मानव सभ्यता की सबसे बड़ी महत्त्वपूर्ण क्रांति है। जिसमें इण्टरनेट का महत्त्वपूर्ण योगदान है।

अधिक पढ़ें: कंप्यूटर साइंस इंजीनियर कैसे बने? Computer science engineering


Leave a Reply

Your email address will not be published.

eleven + 3 =