दसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले

Ask your questionदसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले
AisaQu Staff asked 2 years ago
दसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले, जिससे करियर बनाने में आसानी हो , आप कौन सा सब्जेक्ट सुनेंगे दसवीं में दसवीं में कौन सा सब्जेक्ट ले  
3 Answers
Best Answer
AisaQu Staff answered 2 years ago

बहुत ही अच्छा है दसवीं के बाद कौन-सा सब्जेक्ट ले? क्योंकि जब हम 10th का एग्जाम पास कर लेते हैं तो हमारे लिए किसी एक विषय को चुनना होता है। उस विषय के आधार पर हम अपने कैरियर का निर्माण करते हैं, अपने भविष्य का निर्माण करते हैं।

अक्सर ऐसा प्रश्न हमारे दिमाग़ में आता है कि हम 10th के बाद कौन-सा विषय चुने? कौन-सा सब्जेक्ट चुने? जी हाँ इसके चुनने के लिए सबसे पहले आपको अपने आप में एक एडजस्ट करना होता है, किस आधार पर करना होता है।

देखा जाता है कि अपनी व्यवस्था के अनुरूप अपने दिमाग़ के अनुरूप और अपने वातावरण एजुकेशन को किस तरह से हम आगे ले जा सकते हैं। उसी आधार पर हम अपने विषय का चयन कर सकते हैं।

मैंने अक्सर देहातों में ऐसा देखा है कि लोग अपने बच्चों को सही विषय चुनने का मौका नहीं देखते हैं। बच्चों को अपने आप में पहले से ही तैयार करना चाहिए कि हम आगे जाकर कौन से विषय में सबसे अच्छे कैरियर का निर्माण कर सकते हैं।

इसके लिए आप अपनी तैयारी को समझें कि हम किस विषय में सबसे अधिक रुचि रखते हैं। क्योंकि अपनी रूचि के अनुसार ही आप आगे बढ़ सकते हैं। यदि आप मैथ में रुचि रखते हैं तो आपको मैथ से रिलेटेड सब्जेक्ट का चयन करना है।

यदि आप साइंस या विज्ञान में रुचि रखते हैं तो आप विज्ञान के क्षेत्र में जा सकते हैं। ऐसा नहीं कि यदि आपको विज्ञान का शौक है वह आपको गणित का सब्जेक्ट चुनने के लिए कहा जाए तो आप परेशान हो जाएंगे। ठीक उसी प्रकार से आपके पढ़ने में सबसे अधिक किस सब्जेक्ट में मन लगता है।

यदि आप दसवीं में पढ़ रहे हैं तो आपको यह भी देखना है कि मैं सबसे अधिक नंबर किस सब्जेक्ट में लाया हूँ। यदि आप किसी भी विषय में अच्छे नंबर लाते हैं तो इसका मतलब है कि आपको उसे विषय, या उस सब्जेक्ट में पढ़ने में आपकी रूचि अच्छी है।

उसी आधार पर आप अपने लिए एक 10th के बाद अपने लिए एक सब्जेक्ट का चुनाव कर सकते हैं और आप अपनी व्यवस्था के अनुरूप स्कूल या कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं। जो जिसमें आपकी सहूलियत हो, जिसमें आपके अरमान ख़्वाब छिपे हैं। अपना कैरियर बनाने की इच्छा रखते हैं। आप उस विषय को लीजिए और उसमें बहुत सारी मेहनत कीजिए मंज़िल आपके करीब होगी।

Ramesh answered 2 years ago
Mathematics subject ya biology any one.
Balbodi answered 2 years ago
Math subject best rahega
Your Answer
4 + 0 =

Accepted file types: txt, jpg, pdf

Add another file