तंदूरी राेटी कैसे बनाई जाती है?

Ask your questionतंदूरी राेटी कैसे बनाई जाती है?
AisaQu Staff asked 2 years ago
Tanduri roti kaise banaye jati hai, तंदूरी राेटी कैसे बनाई, Tanduri roti कैसे बनाई जाती है, राेटी कैसे बनाई जाती है, तंदूरी राेटी बनाई जाती है।
1 Answers
AisaQu Staff answered 2 weeks ago
तवा पर तंदूरी रोटी रेसिपी। बटर तंदूरी रोटी घर पर। तंदूरी रोटी नान स्टेप बाई स्टेप फोटो और वीडियो रेसिपी के साथ। कई भारतीयों के लिए दोपहर और रात के खाने में रोटी या नान मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है। ऐसी ही एक रेसिपी है तंदूर ओवन में बनी तंदूरी रोटी। लेकिन यह रेसिपी पोस्ट बताती है कि तवा और गैस कुकटॉप का उपयोग करके घर पर होटल जैसे परिणाम कैसे प्राप्त करें।
रोटी या चपाती एक ऐसी डिश है जिसे हम अक्सर बनाते हैं लेकिन कभी बोर नहीं होते। लेकिन ये बेसिक फ्लैटब्रेड हैं और जब भी हम कुछ फैंसी ब्रेड खाना चाहते हैं, हम अपने पसंदीदा रेस्तरां में जाते हैं। हम सभी का मानना ​​है कि नान और तंदूरी रोटी केवल होटलों में फैंसी और परिष्कृत उपकरणों का उपयोग करके ही बनाई जा सकती है। लेकिन मैं आपको बता दूं कि अगर आपके पास इच्छाशक्ति और धैर्य है तो ये सभी रेसिपी आसानी से घर पर बनाई जा सकती हैं। उदाहरण के लिए, इस रेसिपी पोस्ट में, मैं तवा पर सबसे लोकप्रिय तंदूरी रोटी रेसिपी का प्रयास कर रही हूँ। इस रेसिपी का महत्त्वपूर्ण हिस्सा ब्रेड को तलना नहीं है, बल्कि आटा गूंधना है। यह संतुलित अवयवों के साथ चिकना, मुलायम होना चाहिए। उन मात्राओं और सामग्रियों के साथ, यह आदर्श रेस्तरां शैली मक्खन तंदूरी रोटी तवा से चिपक जाता है।
इसके अलावा, मैं तंदूरी रोटी रेसिपी में कुछ और टिप्स, सुझाव और बदलाव जोड़ना चाहूंगी। सबसे पहले, यह रेसिपी केवल गेहूँ के आटे से बनाई जाती है क्योंकि पारंपरिक रूप से तंदूरी रोटी गेहूँ से बनाई जाती है। हालाँकि, यदि आप अन्य विकल्पों को आज़माना चाहते हैं, तो आप गेहूँ के आटे के साथ-साथ मैदा का भी उपयोग कर सकते हैं। आप 1: 1 या 3: 1 या 4: 1 अनुपात का उपयोग कर सकते हैं। दूसरी बात मैंने लोहे के तवे का इस्तेमाल किया है जिसमें रोटी नीचे से चिपक जाती है। आप अपने पुराने प्रेशर कुकर का भी उपयोग कर सकते हैं और इसके किनारों पर रोटी चिपकाई जा सकती है। अंत में जब रोटी पक जाए तो उस पर मक्खन लगाएँ ताकि वह भुरभुरी न हो जाए। रोटी पकाने से पहले या पकाते समय मक्खन न लगायें।
1. सबसे पहले एक बड़े बर्तन में 2½ कप गेहूँ का आटा, 1 छोटा चम्मच चीनी, 1 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर, ½ छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और ½ छोटा चम्मच नमक लें। 2. यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह मिलाएँ कि सब कुछ अच्छी तरह से मिल जाए। 3. अब ½ कप दही डालकर आटा गूंदना शुरू करें। 4. आवश्यकतानुसार पानी डालें और 5 मिनट तक गूंदते रहें। 5. अब 2 टेबल स्पून तेल डालकर आटे को चिकना और मुलायम होने तक गूंद लें। 6. इसे 1 घंटे या उससे अधिक के लिए ढककर रख दें। 7. 1 घंटे के बाद आटे को फिर से गूंथ लें और ध्यान रहे कि आटा नरम हो। 8. एक लोई के आकार का आटा लें और उसे बेल लें। 9. धीरे से रोल करें, ध्यान रहे कि रोटी थोड़ी मोटी रहे। 10. अब थोड़ा पानी छिड़क कर एक जैसा फैला लें। 11. तवा गरम करें और जब तवा गरम हो जाए तो रोटी को तवे पर डालें। 12. सुनिश्चित करें कि पानी का किनारा नीचे है। धीरे से दबाएँ, ताकि रोटी तवे पर चिपक जाए। 13. एक मिनट के लिए या रोटी के फूलने और बेस के पकने तक पकाएँ। 14. अब तवे को पलट दें और रोटी के समान रूप से पकने तक पकाएँ। 15. अगर कुछ काले धब्बे दिखाई दे रहे हैं तो चिंता न करें। यह तंदूर प्रभाव देता है। 16. रोटी को बाहर निकाल लें और सुनिश्चित कर लें कि रोटी चारों तरफ से पूरी तरह से पक चुकी है। 17. अंत में, तंदूरी रोटी पर मक्खन लगाएँ और करी के साथ आनंद लें।
Your Answer
5 + 13 =

Accepted file types: txt, jpg, pdf

Add another file