मध्य प्रदेश india के आश्चर्यजनक टॉप तथ्य क्या है?

Ask your questionCategory: Topमध्य प्रदेश india के आश्चर्यजनक टॉप तथ्य क्या है?
AisaQu Staff asked 2 years ago
मध्य प्रदेश के आश्चर्यजनक टॉप तथ्य क्या है? अजीबो गरीब देखना लोगों को पसंद करता है ठीक वैसे ही मेरा प्रश्न है कि भारत मध्य प्रदेश के आश्चर्यजनक तथ्य क्या है कौन से हैं
3 Answers
Best Answer
Dheeraj Raj answered 1 month ago
मध्यप्रदेश INDIA व्यापार, विरासत, संस्कृति और प्राकृतिक सौन्दर्य का अनूठा संगम है। मध्य प्रदेश के स्थानों का ऐतिहासिक और पौराणिक काल से ही काफी महत्त्व रहा है। चाहे खजुराहो का मंदिर (KHAJURAHO KA MANDIR) हो या मांडू का किला, ये वास्तुकला के अद्भुत ANOKHA उदाहरण हैं जो Indian इतिहास की बेहतरीन इंजीनियरिंग बताते हैं। इसके अलावा मध्य प्रदेश में ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर में 2 शिव ज्योतिर्लिंग हैं। भारत के सबसे बड़े आयोजनों में से एक, कुंभ मेला उज्जैन (ujjan) में भी मनाया जाता है। यह 12 साल में केवल एक बार मनाया जाता है।
मध्य प्रदेश India का हृदय-प्रदेश है। क्योंकि यह हर संस्कृति, परंपरा, खान-पान और शैली का अटूट संगम है। वैसे तो Madhya Pradesh में कई पर्यटन स्थल हैं, लेकिन उनमें से कुछ बेहद खास हैं, जिन्हें देखने के लिए देश-दुनिया से लोग आते हैं। खजुराहो का प्रसिद्ध मंदिर (Famous temple of Khajuraho) , सांची का स्तूप और भीमबेटका की गुफा यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में शामिल हैं। इसके अलावा ग्वालियर का किला (Fort of Gwalior) और झांसी जैसे ऐतिहासिक स्थल भी पर्यटकों को खूब आकर्षित करते हैं।
Madhya Pradesh के जंगलों में पाया जाता है। जंगल सफारी करने के लिए यह भारत का सबसे उपयुक्त राज्य है। इन सभी में कान्हा, बाँधवगढ़ और सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान प्रमुख हैं। पचमढ़ी सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन भी है। मध्य प्रदेश एक खूबसूरत राज्य है जिसमें कई विशेषताएँ हैं जो लोगों के लिए अपरिचित हैं। मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी नदी नर्मदा (Narbda Nadi) भी गंगा (Gahnga nadi) से भी पुरानी है। यह India का सबसे बड़ा हीरा उत्पादक राज्य है। भारत के सभी राज्यों में सबसे बड़ा वन मध्य प्रदेश में स्थित है।
मध्यप्रदेश India में पाँच लोकसंस्कृतियों को सम्मिलित किया जाता है। ये पांच सांस्कृतिक क्षेत्र निमाड़, मालवा, बुंदेलखंड, बघेलखंड और ग्वालियर (Chambal) हैं। इस क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के नृत्य, गायन और वादन शैलियाँ पाई जाती हैं। आदिवासी लोगों के अलावा भी कई अलग-अलग त्यौहार हैं जैसे: बस्तोरिया: जिसमें एक कोरियोग्राफर लड़की को मेले से दूर ले जाता है,
Madhya Pradesh India की धरती पर कई महान लोगों का जन्म हुआ है। रानी लक्ष्मी बाई, तात्या टोपे और चंद्रशेखर आजाद मध्य प्रदेश से थे, जिनका नाम इतिहास के पन्नों में लिख दिया गया है। नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी और सुप्रीम कोर्ट के 2 जज भी इससे रह चुके हैं। अगर बॉलीवुड की बात करें तो यह लिस्ट बहुत लंबी है, जिसमें Lata Mangeshkar, Salman Khan, Johnnie Walker, Jaya Bachchan आदि नामी हस्तियाँ शामिल हैं|
डॉ. भीमराव अम्बेडकर, अटल बिहारी वाजपेयी, अध्यक्ष शंकर दयाल शर्मा भी मध्य प्रदेश से थे। आरबीआई के अर्बन गवर्नर रघुराम राजन हों या लेखक और कवि, मध्य प्रदेश के कई लोकप्रिय नाम कई क्षेत्रों में मिलते हैं।
मध्य प्रदेश की स्थापना 1 नवम्बर 1956 को हुई थी। तब से यह क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य था, मध्य प्रदेश चारों दिशाओं में अपने राज्यों से घिरा हुआ है। इसलिए इसे हृदय प्रदेश भी कहा जाता है। राजस्थान के बाद मध्य प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है। इसका कुल क्षेत्रफल 308000 वर्ग किलोमीटर है और इसकी जनसंख्या 85 मिलियन है। मध्य प्रदेश उत्तर में उत्तर प्रदेश, पूर्व में छत्तीसगढ़, पश्चिम में राजस्थान और गुजरात और दक्षिण में महाराष्ट्र से घिरा है।
Dhiraj answered 2 years ago

मध्य प्रदेश इंडिया के महत्वपूर्ण क्वेश्चन दर्शनिक स्थानों में से कुछ महत्वपूर्ण आश्चर्यजनक तथ्य ऐसे हैं जिनको मैंने इस पोस्ट में जाना जो काफी जानकारी पूर्ण लगा आधी आधी मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण दार्शनिक और आश्चर्यजनक तत्वों के बारे में जानना चाहते हैं तो इसे पढ़ सकते हैं.

AisaQu Staff replied 2 years ago

achhi jankari

Dhiraj answered 2 years ago

Mp India🇮🇳🇮🇳 मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण आश्चर्यजनक तथ्य जिसमें विशेषकर के दर्शनीय स्थलों के बारे में जान सकते हैं जो विशेष का अद्भुत और दर्शनीय हैं जिनको लोग देखकर क्यों दांतों तले उंगलियां दबा ते हैं और आश्चर्य में आश्चर्यचकित होते हैं मध्य प्रदेश में कई ऐसी पर्यटन स्थान है जहां पर लोग हजारों लाखों लोग अपना अद्भुत दृश्य देखते हैं.

AisaQu Staff replied 2 years ago

Goode info

Your Answer
0 + 2 =

Accepted file types: txt, jpg, pdf

Add another file