क्या ऐसा कुछ है जिससे तुम्हें घबराहट होती है?

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AisaQu Staff asked 2 months ago

kya aisa kuchh hai jisase tumhe ghabrahat hoti hai? क्या ऐसा कुछ है जिससे आपको घबराहट होती है? आपको घबराहट क्यों होती है? ऐसा क्या वज़ह है कि जिस से घबराहट होती है।

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AisaQu Staff answered 2 weeks ago

क्या ऐसा कुछ है जिससे तुम्हें शरीर में घबराहट पैदा हो सकती है। दोस्तों अब जानते हैं कि अगर किसी इंसान को लगातार घबराहट होने की समस्या रहती है तो उसको हल्के में नहीं लेना चाहिए, घबराहट का सही अर्थ है कि किसी से बात के होने या होने की संभावना को लेकर आपको घबराहट या परेशानी महसूस हो सकती है। घबराया हुआ व्यक्ति तनाव में रहता है और हर वक़्त चिंतित रहता है इसलिए समय रहते इसके लक्षण को पहचान इसका इलाज़ कर लेना बहुत ज़रूरी होता है।

घबराहट पैदा हो सकती है समस्या

वैसे देखा जाए तो घबराहट एक मानसिक और भावनात्मक समस्या होती है। हालांकि घबराहट में हर व्यक्ति को अलग-अलग प्रकार के शारीरिक प्रतिक्रिया देखने को मिलती हैं। घबराहट से परेशान व्यक्ति को स्वयं सांस लेने में समस्या होती है साथ में धड़कन तेज होती है और बहुत बेचैनी होती है। घबराहट के दौरान झटके भी लग सकते हैं।

शरीर का अपना मुंह का सूखना, हाथों में पसीना आना, कुछ अचानक ठंड या गर्मी लग सकती है। मांसपेशियों में तनाव के अलावा पेट से जुड़ी भी कई दिक्कतें हो सकती हैं। जैसे पेट में खालीपन महसूस हो सकता है। पेट में हल्की मरोड़ और जी मिचलाना आदि वैसे घबराहट के कारण तनावपूर्ण स्थिति में व्यक्ति के अंदर घबराहट सामान्य प्रक्रिया है।

जैसे उदाहरण के तौर पर नौकरी के लिए आप इंटरव्यू या परीक्षा के दौरान आपको घबराहट महसूस हो सकती है। लेकिन कुछ लोग घबराहट का जोखिम ज़्यादा उठाते हैं कुछ लोगों के अंदर हमेशा विचार चलते रहते हैं और लोग मानसिक रूप से ख़ुद शांति महसूस नहीं करते हैं। कुछ लोग लंबे समय से दवाओं के सेवन और नशे की लत होने से या मानसिक विकार जैसे समस्या से ग्रसित लोगों को भी घबराहट की शिकायत हो सकती है।

घबराहट से बचने के उपाय

अब हम बताएंगे घबराहट से बचने के उपाय आपको यदि घबराहट की समस्या से बचना है तो ध्यान और योग का सहारा ले सकते हैं और घबराहट महसूस होने पर आप शांति स्वभाव में धीरे-धीरे सांस लें और ध्यान भटकाने के लिए मनोरंजन या स्वस्थ आहार ले। पर्याप्त नींद लें।
अगर आप ठीक से नहीं सो पा रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें, इसके अलावा कैफीन का सेवन थोड़ा कम करें, सिगरेट तंबाकू जैसे नशीली चीजों को आप बंद कर देंगे, निकोटिन और कैफीन इन दोनों से घबराहट के लक्षण बढ़ सकते हैं।

आप अपने आप के लिए एक पॉजिटिव एनर्जी के साथ सकारात्मक विचारों के साथ रहे और तनाव दूर रख कर के स्वयं को स्वस्थ महसूस करें। आपके घबराहट में सुधार हो सकता है यदि घबराहट जैसी समस्या बनती है तो आप तुरंत डॉक्टर की सलाह लें और अपने को लिए स्वस्थ रखने के लिए उपचार की व्यवस्था रखें।

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