kuposhan se aap kya samajhte hain? इसके कारण लक्षण और नुकसान

Ask your questionCategory: Healthkuposhan se aap kya samajhte hain? इसके कारण लक्षण और नुकसान
1 Answers
AisaQu Staff answered 1 month ago

kuposhan kya: कुपोषण शरीर में उचित पोषण की कमी है। kuposhan तब होता है जब शरीर को अपनी पोषण सम्बंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त भोजन (Bhojan) नहीं मिलता है। मनुष्यों में, कुपोषण कैलोरी (energy) या प्रोटीन के अपर्याप्त सेवन, विटामिन (Vitamins) और खनिजों की अपर्याप्त खपत, या दस्त, उल्टी या पसीने के माध्यम से पोषक तत्वों की अत्यधिक हानि के कारण हो सकता है।
 
कुपोषण से आप क्या समझते हैं? (kuposhan se aap kya samajhte)
 
kuposhan एक ऐसी स्थिति है जहाँ व्यक्ति को अपने शरीर के सामान्य कार्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त भोजन नहीं मिलता है। यदि अनुपचारित (untreated) छोड़ दिया जाए तो कुपोषण गंभीर स्वास्थ्य (malnutrition serious health) समस्याओं का कारण बन सकता है। kuposhan के कई अलग-अलग प्रकार हैं, जिनमें प्रोटीन-ऊर्जा कुपोषण (PEM) , सूक्ष्म पोषक कुपोषण और Vitamin A की कमी शामिल हैं। पीईएम तब होता है जब कोई व्यक्ति स्वस्थ रहने के लिए जरूरत से कम खाता है।
 
प्रोटीन-ऊर्जा kuposhan से विकास अवरुद्ध हो सकता है, प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है और संक्रमण (infection) का खतरा बढ़ सकता है। सूक्ष्म पोषक तत्व कुपोषण तब होता है जब कोई व्यक्ति पर्याप्त विटामिन (Vitamins) और खनिज (minerals) नहीं खाता है। विटामिन ए (Vitamin A) की कमी से आंखों की रोशनी कम हो जाती है और त्वचा में संक्रमण (infection) हो जाता है।

Your Answer

2 + 5 =